अगर आपके शरीर मे भी हैं प्रोटीन की कमी, तो ये खाएं

आज कल के इस दौर में जिसे देखो वो बीमार हैं और बिमारी भी ऐसे जो छुटने का नाम नही लेती और हमें डॉक्टरों के चक्कर लगाने परते हैं। इसी लिए हम आपके लिए ऐसे अच्छे- अच्छे नुश्खे लाते रहते हैं जिसे की आप अपना कर बिलकुल स्वस्थ और कई सारे बिमारियों से दूर रह सकते हैं।

आपको बता दे की हर बिमारी का इलाज केवल डॉक्टरों के पास ही नहीं होता बल्कि इसका इलाज घरेलू नुश्खे से भी किया जा सकता हैं। आपको बता दे की ये नुश्खे आपको केवल बिमारी से दूर रखने के लिए बताया जा रहा हैं न की बिमारी मुक्त होने के लिए।

आज हम ऐसे ही एक घरेलू नुश्खे के बारे में बताएंगे जिसे उपयोग करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। तो चलिए आज हम आपको मूंगफली के बारे में बताएंगे, आपने मुंगफली का नाम तो सुना होगा और कहीं न कहीं आप इसका सेवन भी करते होंगे। पर क्या आपको पता है कि मूंगफली हमारे सेहत बनाये रखने में कितना फायदेमंद साबित होता हैं। आपको बता दे आई मुंगफली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं।

क्या हैं मूंगफली खाने के फायदे :

  • आपको बता दे कि मूंगफली में पाया जाने वाला प्रोटीन दूध से मिलता है और इसकी चिकनाई घी से मिलती है। जोकि आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं।
  • आपको बता दे कि मूंगफली में जितना प्रोटीन और एनर्जी होती है उतनी अण्डे में भी नहीं होती है।
  • क्या आपको पता ही कि मूंगफली में मांस की तुलना में 2.3 गुना और अण्डे की तुलना 2.5 गुना अधिक प्रोटीन होता है।
  • बता दे कि मूंगफली दूध, घी और बादाम की कमी को पूरा कर देती है।
  • अगर आप 100 ग्राम कच्ची मूंगफली कहते है तो, वो एक लीटर दूध पीने के बराबर होता है।
  • जो भी व्यक्ति श्वास के बीमारी से परेशान है उनके लिए भी मूंगफली खाना फायदेमंद होता है।
  • आपको बता दे कि मूंगफली गर्म होती है इसलिए जिन लोगों को गर्म चीज खाने से परेशानी होती है वो इसका सेवन ना या कम करें।

जानकारी के लिए बता दे की ये नुश्खे शोध में सही साबित हुए नुश्खे हैं। कॉपीराइट के नियमों का उलंघन न हो इस वजह से यहाँ रिसर्च का नाम नही बताया जा रहा। रिपोर्ट का नाम आप इंटरनेट के दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाकर खोज सकते है।