करी पत्ते का सेवन करने से होते है इतने फायदे

आज कल हमारे देश में हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान हैं, या तो फिर उसे डर है की कहीं कोई बिमारी न हो जाएँ। खैर बीमारी तो बढ़ते उम्र के साथ होना शुरू ही हो जाता हैं। पर क्या आपको पता हैं की हम इस बीमारी को रोकने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, हम अपने आदतों में सुधर करके इसे अपने पास आने से रोक सकते हैं। अगर हम छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखें तो बीमारियाँ हमें छु भी नही सकती।

आय दिन शोध होते रहते हैं की किसी भी चीज़ का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदा होता हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक शोध के बारे में बतायेंगे। जिसमे की आपको हम बतायेंगे की कैसे आप अपने शरीर को करी पत्ते से बिलकुल स्वस्थ रख सकते हैं। और अपने स्वस्थ बनाये रख सकते हैं।

क्या हैं करी पत्तें के फायदे :

  • क्या आपको मालूम हैं की करी पत्ता कफ से छुटकारा पाने में बहुत फायदेमंद साबित होता हैं। बता दे की इससे छुटकारा पाने के लिए 1 छोटी चम्मच करी पाउडर और 1 छोटी चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट बना ले। और दो दिन तक इसका सेवन करे।
  • करी पत्ता सुगर के मरीज़ के लिए भी बहुत लाभकारी होता हैं। अगर सुगर के मरीज़ करी के पत्ते को पानी मे उबाल कर इसका सेवन करते हैं तो ये उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं।
  • करी पत्ता पेट कम यानी दुसरे शब्दों में कहे वजन कम करने में काम करता हैं। आपको बता दे की करी पत्ते में मौजूद एंटीफंगल और एन्टी बैक्टीरियल के तत्व आपकी वजन को कम करने में मदद करते है।
  • अगर आपका पेट ख़राब होने का समस्या हैं तो आप इससे भी करी पत्ते का सेवन करके निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको घी गर्म करके उसमें जीरा,करी पत्ता,डेढ़ चम्मच सोंठ और थोड़ा सा पानी डाल इस मिश्रण को उबाल कर ठंडा होने कर बाद पी ले।

जानकारी के लिए बता दे की ये नुश्खे शोध में सही साबित हुए नुश्खे हैं। कॉपीराइट के नियमों का उलंघन न हो इस वजह से यहाँ रिसर्च का नाम नही बताया जा रहा। रिपोर्ट का नाम आप इंटरनेट के दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाकर खोज सकते है।