ये आदतें आपके किडनी को कर सकती हैं बीमार

आज कल हमारे देश में हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान हैं, या तो फिर उसे डर है की कहीं कोई बिमारी न हो जाएँ। खैर बीमारी तो बढ़ते उम्र के साथ होना शुरू ही हो जाता हैं। पर क्या आपको पता हैं की हम इस बीमारी को रोकने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, हम अपने आदतों में सुधर करके इसे अपने पास आने से रोक सकते हैं। अगर हम छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखें तो बीमारियाँ हमें छु भी नही सकती।

जानकारी के लिए बता दे की ये नुश्खे शोध में सही साबित हुए नुश्खे हैं। कॉपीराइट के नियमों का उलंघन न हो इस वजह से यहाँ रिसर्च का नाम नही बताया जा रहा। रिपोर्ट का नाम आप इंटरनेट के दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाकर खोज सकते है।

आय दिन शोध होते रहते हैं की किसी भी चीज़ का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदा होता हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक शोध के बारे में बतायेंगे। जिसमे की आपको हम बतायेंगे की कैसे आप अपने लीवर को खतरों से बचा सकते हैं। और अपने लीवर को बिलकुल स्वस्थ रख सकते हैं।

लीवर के लिए होते हैं ये खतरनाक शाबित :

  • क्या आपको पता हैं की हमारे किडनी को मीठा भी बहुत नुकशान पहुचा सकता हैं इसीलिए मीठे को थोरा कम खाए। आपको बता दे की ज्यादा मीठा खाने से ब्लड लेवल बढ़ता है और किडनी फेल होने का खतरा रहता है इसलिए दीवाली पर मीठा खाये पर सम्भल के।
  • क्या आपको पता है की बहुत से लोग होते हैं जोकि किसी काम के वजह से उस वक्त यूरिन भी आये तो उसे रोक लेते है पर ये आदत आपको समस्या में डाल सकती है। इसीलिए आप अगर ऐसा करते हैं तो आपके लिए घातक साबित हो सकती हैं। आपको बता दे की यूरिन रोकने से किडनी पर दबाव बढ़ता है और किडनी की सेल्स डेमेज होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए चाहे कितना भी जरूरी काम हो यूरिन को पहले शरीर से बाहर निकालिये।
  • आपको बता दे की एक यूनवर्सिटी शोध में पता चला है कि अगर आप हर दिन 5 लीटर से कम पानी पीते है तो इससे हमारे लीवर पर दबाव बढ़ता है और कई बीमारियां होने का खतरा रहता है और इसके चलते आपको हार्ट की बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है। ये तो आपभी जानते हैं की पानी हमारे शरीर के लिए कितना उपयोगी हैं और इसी लिए पानी जितना हो सके उतना पीजिये।