ये हैं दुनिया का सबसे ऊंचा झरना ‘ANGEL FALLS’

हमारे दुनिया में वैसे तो कई ऐसे खुबसूरत जगहे हैं जिससे की हमारा धारती सुन्दर लगता हैं , पर आज हम आपको एक ऐसे जगह के बारे में बताएंगे जो इस खूबसूरती को चार चाँद लगत हैं। एंजल फॉल, ये हैं दुनिया का सबसे बड़ा झरना। इस झरने की ऊंचाई 3,212 फीट यानी 979 मीटर। इससे पूरे साल निर्बाध गिरने वाला पानी औयन्तेपुई माउंटेन क्षेत्र में स्थित कैनाइमा नेशनल पार्क में जाता है। इस पार्क को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में भी शामिल किया गया। 

नॉर्थ (ऊपरी क्षेत्र) में पत्थर की विशाल चट्टानें और ठीक नीचे घने जंगल का यह दृश्य रोमांच पैदा करता है। ग्रान सबाना जिले में स्थित इस झरने तक पहुंचने के लिए कैनाइमा गांव से लगातार 5 घंटे की ड्राइव करनी होती है।

इस झरने का नाम एन्जल 20वीं शताब्दी के मध्य में रखा गया था। असल में अमेरिकी एविएटर जिमी एन्जल पहले ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने 1930 में इस झरने के ऊपर से उड़ान भरी थी। 1937 में उनका विमान समीपस्थ मेसा में क्रैश हो गया था। एंजल की इच्छा के अनुसार 2 जुलाई 1960 को जिमी के अवशेष झरने के ऊपर छोड़े गए थे। 2009 में वेनेजुएला के पूर्व राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज ने झरने का नाम बदलने के संकेत दिए, लेकिन बाद में उन्होंने ही इससे इंकार कर दिया।

शावेज ने कहा था कि देश की सबसे प्रसिद्ध जगह का जो नाम 100 साल से ज्यादा पहले से है,उसे वे बदलकर अपना नाम खराब करना नहीं चाहेंगे। तो सबसे ऊंचे फॉल देखने के लिए गैलरी में मौजूद पिक्स पर क्लिक करिए