रखें अपने किडनी को बिलकुल स्वस्थ, करें ये सरल उपाय

एक मानव शरीर बिना किडनी के जिंदा नही रह सकता। ये तो आपको मालूम होगा की किडनी हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जानकारी के लिए बता दे की किडनी हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बहार निकालने में मदद करता हैं। मान लिजी की कहीं आपका किडनी ख़राब हो जाए तो हमारे शरीर का ज़रूरी पोषण खत्म हो जायेगा, आपको बता देकी इससे रक्‍तचाप बढ़ जाता है और वह धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है। और आपको डॉक्टरों के चक्कर लगाने पर सकते हैं। तो चलिए आज जो हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने किडनी को बिल्किल ही सुरक्षित रख सकते हैं और बीमारहोने से बेक सकते हैं।

आपको बता दे की हर बिमारी का इलाज केवल डॉक्टरों के पास ही नहीं होता बल्कि इसका इलाज घरेलू नुश्खे से भी किया जा सकता हैं। आपको बता दे की ये नुश्खे आपको केवल बिमारी से दूर रखने के लिए बताया जा रहा हैं न की बिमारी मुक्त होने के लिए।

जानकारी के लिए बता दे की ये नुश्खे शोध में सही साबित हुए नुश्खे हैं। कॉपीराइट के नियमों का उलंघन न हो इस वजह से यहाँ रिसर्च का नाम नही बताया जा रहा। रिपोर्ट का नाम आप इंटरनेट के दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाकर खोज सकते है।

क्या हैं वो तरीके जिससे की हम अपने किडनी को बिलकुल सुरक्षित रख सकते हैं :

  • आपको बता दे की किसी भी बीमारी से बचने के लिए पानी आपके लिए बिलकुल सही साबित होती हैं। इसीलिए कम से कम आप दिन में 7-8 गिलाश पानी का सेवन अवश्य करें इससे आपके शरिम में किसी भी तरह का विषैले पधार्थ नही जमेंगे और आपका शारीर बिलकुल स्वस्थ रहेगा।
  • आपको बता दे की किडनी को सुरक्षित रखने के लिए आपको खीर का सेवन करना चाहिए। ऐसा खीरा जिसके बीज पके ना हो किडनी के लिये बहुत अच्छा साबित होता हैं।
  • आपको बता दे की इसके आलावा अगर आप नारियल पानी का सेवन करते हैं तो ये भी आपके शारीर और किडनी के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं। नारियल पानी के अंदर मिनरल, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है जो शरीर में होने वाले गुर्दे की पथरी के खतरे को दूर करता है ।
  • आपको बता दे की किडनी के लिए ब्लैक टी भी लाभदायक साबित हुई हैं। जानकारी के लिए बता दे की ब्लैक टी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते है। इसका नियमित तौर पर सेवन करने से किडनी स्टोन बनने का खतरा कम होता हैं।
  • आपको बता दे की हल्दी भी इसमें फायदे मंद साबित होती हैं अगर आप 20 ग्राम हल्दी को रात भर 300 mm पानी में भिगोकर सुबह उसको उबालकर 200 मिलीलीटर शेष रहने पर छानकर पीने सए यह किडनी की सफाई करता है । ना सिर्फ किडनी बल्कि यह शरीर के सभी हिस्सों की सफाई करने में हितकारी रहता है । हल्दी में कई ऐसे एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो किडनी स्टोन से बचाते हैं।
  • अगर आप नींबू पानी और ऑलिव ऑयल को मिलाकर उसका सेवन करना किडनी स्टोन मे काफी मददगार होता है। आपको बता दे की नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड स्टोन को तोड़ने का काम करता है और दोबारा बनने से भी रोकता है।