ये 5 देश ऐसे हैं जहां रात नही होती

इस दुनिया में वैसे तो बहुत सारे रहस्य छुपे हुए हैं पर आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं वो आपको सुनने में थोडा सा तो अजीब लगेगा परन्तु यह बात बिलकुल सच हैं। हम सभी कभी न कभी यह जरूर सोचते हैं कि अगर सूरज न अस्त हो तो कितना अच्छा होगा. मगर सूरज के आगे किसकी चलती है। वह अपनी मर्जी से निकलता है और अपनी मर्जी से अस्त भी होता है। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताएंगे जहा सूरज अस्त नही होता हैं और रातनही होती –

1. आइसलैंड

ये देश में यूरोप का सबसे बड़ा और खूबसूरत आइलैंड है। आइसलैंड खूबसूरत वादियों वाला एक ऐसा देश है जहां मई से जुलाई तक सूरज कभी नहीं डूबता है। यहां मई से लेकर जुलाई के अंत तक सूरज चमकता रहता है।

2. अलास्का

अलास्का ऐसा देश है जहां मई से जुलाई अंत तक सूर्य कभी अस्त नहीं होता। दरअसल यहां रात के करीब 12: 30 बजे सूर्य अस्त होता है और 51 मिनट के बाद फिर से सूर्योदय हो जाता।

3.कनाडा

इसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर भी कहते हैं। यहां के उत्तर-पश्चिम हिस्से में गर्मी के मौसम में 50 दिनों तक सूरज चमकता रहता है और रात के समय भी अंधेरा देखने को नहीं मिलता।

4. नार्वे

नार्वे देश आर्क्टिक सर्कल के अंदर आता है।  इसे मध्य रात्रि का देश भी कहा जाता है। मई से जुलाई के बीच करीब 76 दिनों तक यहां सूरज अस्त नहीं होता। बेशक इस अनुभव को वहां जाकर ही महसूस किया जा सकता है।

5. फिनलैंड

ये देश खूबसूरती के चलते दुनिया में जाना जाता है, लेकिन एक वजह और है जिसके चलते ये दुनिया में अपनी खास जगह रखता है। फिनलैंड ऐसा देश है यहां के अधिकांश हिस्‍सों में गर्मी के दौरान लगभग 73 दिनों तक सूरज अस्त नहीं होता। यानी कि यहां लोगों को 73 दिनों तक रात नसीब ही नहीं होती।