Airtel भारत में पहला 5G नेटवर्क लॉन्च करेगी

बता दे की 5 वीं पीढ़ी के वायरलेस सिस्टम, या आप कह ले की 5G सेवा अब भारत के दूरसंचार बाजार में जल्द ही उपलब्ध करने वाली है। आपको बता दे की पिछले 48 घंटों से, भारत में निजी और सरकार दोनों से 5G की तैनाती के संबंध में कई नए विकास की सूचना मिलती रही है। इस संबंध में सरकार का रुख विशेष रूप से प्रोत्साहित होता है, क्योंकि अब, वे 2020 तक पूरे देश में 5G को तैनात करने के लिए निर्धारित हैं।

बता दे की बेंगलुरु और कोलकाता सबसे पहले ऐसे भारतीय सहर होंगे जहाँ 5G नेटवर्क उपलब्ध कराया जाएगा। एयरटेल ने बस मल्टीपल इनपुट -आउटपुट (एमआईएमओ) को एकत्रित कर लिया है, जिसे की एयरटेल ने भारत का पहला 5G नेटवर्क होने का दावा किया है।

बता दे की तकनीकी तौर पर, एयरटेल ने इसे “प्री -5G तकनीक” का नाम दिया हैं, जो एयरटेल के उपयोगकर्ताओं को भवनों व भूमिगत स्थानों में बेहतर से बेहतर कवरेज का उपयोग करने में उपलब्ध करा दिया जाएगा। बता दे की इस बीच भारतीय सरकार ने इस पर कहा है कि पूरे देश को 2020 तक 5 जी नेटवर्क के साथ सुसज्जित और संचालित करवो देंगे।

आपका बता दे की प्रारंभिक योजना में, देश में हर शहरी इलाके को 10 जीबीपीएस ब्रॉडबैंड स्पीड उपलब्ध कराया जाएगा और ग्रामीण इलाकों को 1 जीबीपीएस की गति के तहत उपलब्ध कराया जाएगा।  बता दे की इस मामले में TRAI ने पहले ही 3300-3400 मेगाहर्टज और 3400-3600 मेगाहर्ट्ज बैंड के साथ फीडबैक लेने के लिए परामर्श पत्र जारी किया है जो 5G नेटवर्क के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।