भारत के 6 हिल स्टेशन जो है काफी खुबसूरत

घूमने का ख्याल मन में आते ही आप विदेशी शहर के हिल स्टेशन के बारे में सोचने लगते है। मगर शायद आप नही जानते की इंडिया में भी ऐसे बहुत सारे खुबसूरत हिल स्टेशन है जहाँ पे आप जाकर खुश हो जाएँगे । आज हम आपकोे ऐसे ही कुछ इंडिया के ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहें जहां पर आप अपने वीकेंड का भरपूर मजा ले सकते है। आइए जानते है भारत के इन 6 बेस्‍ट टूरिस्‍ट डेस्‍टिनेशन के बारे में।

 1. मासिनगुड़ी
ऊटी से 30 कि.मी की दूरी पर स्थित इस हरियाली भरे इलाके में आप शांति और सुकून के साथ अपने वीकेंड को एंजॉय कर सकते है। यहां के रिजॉर्ट में आपको नाइट सफारी, जंगलों में घूमने-फिरने और ट्रैकिंग का भी मजा लेने को मिलेगा।

 

2. कुन्‍नूर

यह हिल स्टेशन चाय के बगानों के लिए बहुत फेमस है। नीलगिरी की पहाड़ियों पर बसा यह हिल स्टेशन ऊटी से 19 किमी दूर है। हर समय यहां का मौसम सुहावना के कारण इसे हनीमून डेस्‍टिनेशन भी कहा जाता है।

 3. शिलांग
नार्थ ईस्‍ट इंडिया में मेघालय की राजधानी माना जाने वाले इस हिल स्टेशन को स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट भी कहा जाता है। खुबसूरत रिजॉर्ट्स के इस शहर में आप ठंडे-ठंडे मौसम के साथ खुबसूरत झरने, पहाड़ और झीलों का भरपूर मजा ले सकते हो।

 

2. कलिमपोंग
वेस्‍ट बंगाल के दार्जिलिंग में बसे इस हिल स्टेशन का मौसम हर समय सुहाना रहता है। इस जगह आप टूरिस्ट ट्रैकिंग के साथ-साथ आकर्षित नजारों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हो।

5. घुम

यह खुबसूरत हिल स्टेशन दार्जिलिंग से 6 कि.मी की दूरी पर स्थित है। यहां पर जाने के लिए आपको ट्रेन लेनी पड़ती है। यह एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां से सोनादा, तुंग और कुर्सियोंग शहरों के रास्ते जाते है।

 
6. रानीखेत
एडवेंचर्स पसंद लोगों के लिए रानीखेत बहुत ही अच्छी जगह है। उत्‍तराखंड के अल्‍मोड़ा जिले में बसे इस हिस स्टेशन में आप पैराग्‍लाइडिंग का खूब मजा ले सकते है। इस हिल स्टेशन में छुट्टी बिताने का मजा ही कुछ ओर है।

ये भी देखें : कैसे बनी मिया खलीफा एक सिंपल लड़की से एडल्ट इंडस्ट्री की टॉप स्टार || Mia khalifa lifestyle