OMG : इन देशों में सुरक्षा के लिए एक भी आर्मी फाॅर्स नही हैं

इन देशों में सुरक्षा के लिए एक भी आर्मी नही हैं:

वैसे तो इस दुनिया में कई सारे ऐसे रोचक बाते हैं पर आज हम आपको कुछ अलग तरह की रोचक खबर के बारे में बताएँगे। आप ये तो जानते ही होंगे की किसी भी देश का ताकत उसकी आर्मी फाॅर्स से पता चलता हैं पर दुनिया में ऐसे भी देश हैं जहाँ आर्मी फाॅर्स का नामो निशान तक नही हैं , जी हाँ दोस्तों ये बात सच हैं की कुछ देश ऐसे भी हैं जहाँ की सुरक्षा के लिए कोई भी फाॅर्स तैयार नही हैं तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ देश के बारे में-

1.पलाऊ:-

इस सूचि में पहले नंबर पे आता हैं पलाऊ । पलाऊ द्वीप पश्चिम प्रशांत महासागर में स्थित है। यह जगह स्कूबा डाइविंग के लिए बहुत ही मशहूर है। यहां केवल पुलिस हैं और आर्मी का नामो निसान तक नही।

2. डोमिनिका:- 

दुसरे नंबर पे आता हैं डॉमिनिका , इस शहर में 1981 से काई भी आर्मी फोर्स बिलकुल नहीं है। ये जगह कैरेबियन सागर में पहाड़ी पर बसा है, जो की अपने गर्म पानी के लिए दुनियाभर में बहुत ही मशहूर है।

3. समोआ:-

समोआ में रहने वाले लोग छोटे-छोटे समूह बनाकर रहते है। आपको जानकर हैरान होंगे कि समोआ की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी न्यूज़ीलैंड के पास है।

4.वेटिकन सिटी:-

वेटिकेन सिटी इटली में स्तिथ है। और आपको ये जानकार हैरानी होगी की इस शहर के पास इनके सुरक्षा के लिए कोई भी सैनिक नही हैं और इनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी इटली की सेना करती हैं।

5.मार्शल द्वीप

क्या आपको पता हैं मार्शल द्वीप प्रशांत महासागर में स्थित है जिसकी आबादी लगभग 52,634 है। आपको ये भी जानकार हैरानी होगी की इस शहर के पास अपनी सुरक्षा के लिए कोई आर्मी फाॅर्स नही हैं।