ऐसे देश जहाँ भारत के एक रूपये भी हैं कीमती, जानें इसके बारे में

ऐसे देश जहाँ भारत के एक रूपये भी हैं कीमती, जानें इसके बारे में:

आपने ये तो बहुत सुना होगा की US की 1$ की कीमत 64 रूपये के लगभग है हाँ ये तो सच हैं पर इसके साथ ये भी बात उतना ही सच हैं की ऐसे कई देश हैं जहाँ इंडिया की एक रूपये भी काफी कीमती हैं , तो चलिए आज हम ऐसे ही 5 देशों के बारे में बात करेंगे जहाँ भारत की एक रूपये की भी काफी कीमती साबित होता हैं।

1. नेपाल

नेपाल में आपको बहुत कुछ आश्चर्यजनक चीजें देखने को मिलेगी । नेपाल भूमि और नेपाल में माउंट एवरेस्ट और 7 अन्य ऊंची पर्वत चोटी स्थित है जो प्रयटको के लिए आकर्षण का केंद्र भी है । भारतीय को नेपाल जाने का यह फायदा भी है कि इन्हें यहां जाने के लिए वीजा की कोई  आवश्यकता नहीं पड़ती और नेपाल के 1.60 नेपाली रुपया भारत के एक रुपए के बराबर होते है ।

 2.श्रीलंका

समुद्र तटों पहाड़ों और हरियाली और ऐतिहासिक स्मारकों से सजा श्रीलंका भारतीयों के लिए गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए एक लोकप्रिय स्थानों में से एक है । और यह भारत के निकट है और सस्ती सेवा के कारण लोगों के लिए देश में जाना आसान है और श्रीलंका के 2.39 श्रीलंका रुपिया भारत के 1 रूपये के बराबर है ।

3.वियतनाम

वेतमान एक ऐसा देश है मैं अपने बौद्ध पगोडा शानदार वियतनामी व्यंजन और नदियों के लिए जाना जाता है । आप कायाकिंग जा सकते हैं वियतनाम भारतीय के घूमने के लिए एकदम सही जगह है क्योंकि यहां की संस्कृति पूरी तरह से अलग है । यह बहुत दूर नहीं है और बहुत महंगा भी नहीं ह । युद्ध संग्रहालय और फ्रेंच वास्तुकला इसके आकर्षण का केंद्र है और वियतनाम के 355.04 वियतनामी डोंग भारत के एक रूपए के बराबर है ।

4.कंबोडिया

कंबोडिया अपने विशाल पत्थरों से बने अंगकोरवाट मंदिर के लिए प्रसिद्ध है । भारतीय नागरिक यहां अधिक खर्च किए बिना घूम सकते हैं इसके रॉयल पैलेस राष्ट्रीय संग्रहालय और पुरातात्विक खंडहर के सुप्रसिद्ध आकर्षण के केंद्र है और कंबोडिया के 63.23 कंबोडियन रियाल भारत के एक रुपए के बराबर है

5.इंडोनेशिया

दीपों के देश जहां नीला पानी और जलवायु देखने को मिलती है इंडोनेशिया उन देशों में से एक है । जहां भारतीय मुद्रा की विद्यालयों अधिक है इसके अलावा यहां भारती को मुफ्त वीजा दिया जाता है । इसका मतलब है कि आप ज्यादा खर्च किए बिना इस खूबसूरत देश में घूमने का आनंद ले सकते हैं और इंडोनेशिया के 207.78 रुपिया भारत के एक रूपए के बराबर है ।