कब्ज़ से चाहिए छुटकारा तो अपनाये ये उपाय

बता दे की हर बिमारी का इलाज केवल डॉक्टरों के पास ही नहीं होता बल्कि इसका इलाज घरेलू नुश्खे से भी किया जा सकता हैं। आपको बता दे की ये नुश्खे आपको केवल बिमारी से दूर रखने के लिए बताया जा रहा हैं न की बिमारी मुक्त होने के लिए।

आपको बता दे की हम आपको शोध में साबित हुए नुश्खे ही बता रहे हैं। कॉपीराइट के नियमों का उलंघन न हो इस वजह से यहाँ रिसर्च का नाम नही बताया जा रहा। रिपोर्ट का नाम आप इंटरनेट के दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाकर खोज सकते है।

क्या आपका पेट साफ़ नही रहता ?

अगर आपका पेट ठीक तरह से साफ नहीं होता है तो इसका मतलब कब्ज हो सकता है या तो फिर आपके शरीर में किसी तरह की कोई तरल पदार्थ की कमी हो सकती हैं। आपको बता दे  की अगर कब्ज़ का ठीक समय पर इलाज न किया जाए तो ये आपके शारीर में एक भयंकर बीमारी का रूप ले सकता है। कब्ज होने पर व्यक्ति को पेट संबंधी दिक्कते आती हैं जैसे पेट दर्द होना,  ठीक से फ्रेश होने में दिक्कत होना,  शरीर का मल पूरी तरह से न निकलना इत्यांदि होती हैं।

आपको बता दे की पानी और तरल पदार्थों की कमी से आपके शारीर में कब्ज़ हो सकता हैं। आपको बता दे कोई भी किसी तरल की तरल पदार्थ हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता हैं। कब्ज के रोगी को तरल पदार्थ व सादा भोजन जैसे दलिया, खिचड़ी इत्यादि खाने की सलाह दी जाती है। कब्ज होने पर बहुत सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है, इसके अलावा गर्म पानी पीने के लिए भी डॉक्टर्स सलाह देते हैं।

पेट साफ़ रखने के घरेलू उपाय :

  • सबसे पहले उपाय तो ये है कब्ज़ से दूर रहने का, पानी आपको ज्यादा से ज्यादा पीना हैं। कम से कम  8-10 गिलास आपको पानी पीना हैं एक दिन में। ये आपके शरीर में किसी भी दूषित पधार्थ को जमने नही देगा।
  • अगर आप हरी सब्जियों और फलों जैसे पपीता, अंगूर, अमरूद, टमाटर, चुकंदर, अंजीर फल, पालक का रस या कच्चा पालक, किश्मिश को पानी में भिगोकर खाने, रात को मुनक्का खाने से कब्ज दूर करने में मदद मिलती है।
  • बता दे की अगर आप अजवायन 10 ग्राम, त्रिफला 10 ग्राम और सेंधानमक 10 ग्राम को बराबर मात्रा में लेकर कूटकर चूर्ण बना लें, और रोजाना 3 से 5 ग्राम इस चूर्ण को हल्के गर्म पानी के साथ सेवन करने से काफी पुरानी कब्ज समाप्त हो जाती है।
  • कब्ज़ से दूर रहने के लिए आपको शक्कर और घी को मिलाकर खाली पेट खाना चाहिए जिससे आपके सीने का जलन कम हो जाएगा।

 

कब्ज़ में आपको इन सभो का मिश्रण ग्रहण करना चाहिए 

  • नीम्बू और पानी
  • दूध और घी
  • गर्म पानी और शहद