अपने मोबाइल को चोरी होने से कैसे बचाए

आज के इस दौर में हर किसी के पास मोबाइल फोंस हैं और किसी के पास सस्ते तो किसी के काफी म्हणे के स्मार्टफोन हैं। आपको बता दे की आज के इस दौर में मोबाइल तो हैं पर साथ ही साथ सब को इसका भी दर हैं की कहीं मेरा ये किफायती मोबाइल चोरी ना हो जाए।

आपको तो ये पता हि होगा की मोबाइल चोरी होने की घटनाएं बहुत आम होती जा रही हैं। मोबाइल चोरी होने या गुम होने से पैसों के साथ-साथ हमारी पिक्चर्स, डाटा, कॉन्टैक्ट्स का भी लॉस होता है। आपको बता दे की चोर तो चोरनी करेगा ही आप उसको रोक तो नहीं सकते हैं। पर आप अपने मोबाइल को चोरी होने से ज़रूर रोक सकते हैं। आपको बता दे की आप अपने फोन को चोरी होने से बचा सकते हैं वो भी अपने मोबाइल में ही कुछ चंगेस कर कर जी हाँ दोस्तों आज कल ऐसे फीचर्स और एप पाएं जातें हैं जिसके जरिये आप अपने स्मार्टफोन को चोरी होने से बचा सकते हैं और साथ ही साथ अपने किफायती स्मार्टफोन को बिलकुल सुरक्षित रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो चीज़े जिसे हम अपने मोबाइल में या मोबाइल से करकर अपने मोबाइल को बिलकुल सेफ रख सकते हैं।

 

कैसे करें सुरक्षा :

जानकारी के लिए आपको बता दे की गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सि‍स्‍टम में पोहले से ही ट्रैकर लगा रहता है।

आपको बता दे की ये सिस्टम आपके मोबाइल में पहले से ही इनस्टॉल रहता हैं। आपको बस इसका सही प्रयोग करने की ज़रूरत होती हैं।

आपको बता दे की इसका प्रयोग करने के लिए आपको ADM को ओं करना होता हैं।

इसके बाद आपको बस इसे गूगल अकाउंट से लिंक करना होता हैं और इन्टरनेट से कनेक्ट करना होता है और बस आपको काम हो गया और फिर आप इसे चेक कर सकते हैं।

कैसे वापस पाए अपने मोबाइल को :

IMEI नंबर द्वारा

अगर आप एक स्मार्टफोन चलाते है तो ये बात तो आप जानते ही होंगे की हर स्मार्टफोन में एक IMEI नंबर होता है। आपको बतादे की आपको इस नंबर को एक अच्छी जगह सेव करके रखना हैं। आप अपने फोन का IMEI नंबर *#06# डायल कर के  चेक कर सकते हैं। आपको बतादे की ये नंबर आपको तब काम आये गी जब कभी आपकी मोबाइल ना चाहते हुए भी चोरी या कहीं गिर जाएगी। इस नंबर के जरिये पुलिस आपकी पूरी सहायता करेगी।