दुनिया की सबसे शक्तिशाली सूर्य मिसाइल भारत ने तैयार कर ली हैं, जानें इसकी खूबी

Inews10:  आज आपको एक ऐसी मिसाइल के बारे बताने जा रहे है। जिससे कई देश कांपते है सूर्य मिसाइल एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है। इस मिसाइल का निर्माण भारत ने कर लिया है। मिसाइल के बारे और ज्यादा जानकारी नही मिल पाई है। और मिसाइल की विशेषताएं गोपनीय रखी गयी है।

1995 की द नॉन प्रोलिफ्रेशन रिव्यू रिपोर्ट में प्रकाशित सूर्य इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों मी गिनती होती है। डीआरडीओ ने 1994 में इस परियोजना को शुरू कर दिया था। इस जानकारी को पूरी तरह से गुप्त रखा गया है। 2010 तक किसी भी अन्य सूत्र ने कोई जानकारी हासिल नहीं कर पाई। भारत सरकार के अधिकारियों ने अभी तक इस परियोजना के बारे में कुछ नहीं बताया।

जो जानकारी मिली है। उसके अनुसार यह सूर्य इंटरकांटिनेंटल श्रेणी पर आधारित, ठोस और तरल मिसाइल है। भारत के इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम में सूर्य सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना है। सूर्य मिसाइल की मारक क्षमता का कोई अंदाजा नहीं लगा पाया। फिर भी एक अनुमान लगाया गया कि इसकी मारक क्षमता 12,000 किलोमीटर है। ऐसा माना जा रहा है कि यह तीन चरण पहला और दुसरे ठोस प्रणोदक और तीसरे चरण का तरल में डिजाइन की जा रही है।

वैज्ञानिक पिछले कई सालों से सूर्य मिसाइल सिस्टम पर काम कर रहे हैं। इस मिसाइल का परीक्षण वर्ष 2017 में होने की उम्मीद है। भारत की सूर्य मिसाइल दुनियां की सबसे खास मिसाइल है। इस मिसाइल आने के बाद भारत दुनिया का सबसे पॉवरफुल देश बन जायेगा।