ये आदतें आपके त्वचा को पहुचा सकते हैं नुकशान

हर किसी को सही,चमकीली त्वचा की इच्छा होती है। चाहे वह महिला हो या पुरूष, हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। और इसी चाह में लोग बाज़ार में बिकने वाली कास्मेटिक की उसे करने लगते हैं आपको बता दे की भले ही वो कास्मेटिक आपके स्किन को कुछ समय के लिए गोरा या साफ़ बना दे पर आपके लिए ये कभी भी सही साबित नही हो सकता। आपको बता दे की इस कास्मेटिक के कई सारे बुरे प्रभाव भी पाए जाते हैं। कास्मेटिक्स में यूज़ किये गये केमिकल्स हमारे स्किन के लिए खराबी भी कर सकती हैं।

इन चीज़ों से आपकी स्किन हो सकती है ख़राब :

  • आपको बता दे की ऐसी बहुत से महिलाये या पुरुष होते हैं जो कि घर से बाहर निकलते समय बॉडी लोशन लगती होगी। पर आपको बता दे की बॉडी लोशन में मौजूद रसायन आपकी चेहरे की स्किन को खराब कर सकते है। इस बॉडीलोशन को आप भूल कर भी अपने चेहरे पर मत लगाये इसे बस आप अपने बॉडी पर ही इस्तेमाल करें।
  • बहुत से लोग अपने स्किन में नमी बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली का यूज़ करते है। पर आपको बता दे की आप इसे कभी भी अपने चेहरे पर न लगाये ये आपके चेहरे को खराब कर सकता हैं।
  • आपमें से कई महिलाये होंगी जो की अपने बालों पर हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करती है पर यदि हेयर स्प्रे अपनी चेहरे पर लग जाये तो चेहरे पर रेशेज और चेहरे पर जलन हो सकती है।
  • माना जाता हैं की जैतून का तेल लगाने से बच्चे गोर हो सकते हैं। पर बहुत से लोग होते हैं जोकी अपने शारीर को सॉफ्ट बनाये रखने के लिए जैतून और चीनी के मिश्रण का प्रयोग करते हैं। पर आपको बता दे की एक शोध में यह साबित हो चूका हैं की ये स्किन के लिए भुत ही हानिकारक होता हैं।

तो फिर कैसे रखें अपने स्किन को सुरक्षित :

  • आपको बता दे की सुबह जल्दी उठकर 2-3 किमी दौड़ लगाये व एक से डेढ़ घंटे एक्सरसाइज करे इससे बेहतर उपाए कोई दूसरा हो ही नहीं सकता।
  • और साथ ही साथ अगर आप दिन की शुरूवात सुबह एक गिलास पानी से की जाए तो ये आपके शारीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। इस बात का ख्याल रखें कि सुबह पानी पीने के एक घंटे बाद कुछ न खाएं और सारा दिन 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। इससे आपके आपका स्किन और भी निखर जाये गा।

ये बातें किसी शोध में साबित हो चुकीं हैं। और कॉपीराइट के नियमों का उलंघन ना हो इस वजह से यहाँ रिसर्च का नाम नही बताया जा रहा। रिपोर्ट का नाम आप इंटरनेट के दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाकर खोज सकते है।