दुनिया के ऐसे देश जिसका विश्व के नक़्शे में नामो निशान नही है ,जानिए वो कौन देश हैं

दुनिया के ऐसे देश जिसका विश्व के नक़्शे में नामो निशान नही है , जानिए वो कौन देश हैं:

क्या आपको मालूम हैं की विश्व नक़्शे के आलावा भी बहुत सारे देश हैं जी हाँ  यूएन द्वारा जारी लिस्ट के मुताबिक यह सच मन जा रहा हैं तो चलिए आज हम आपको  दुनिया के ऐसे 7 देश के बारे में बतायेंगे जो दुनिया के नक़्शे में नहीं है।

1.पुंतलैंड

क्या आपको मालूम है सोमालिया से अलग हुआ एक देश है जिसका नाम पुंतलैंड हैं । पहले भी हमने सोमालिलैंड के बारे में पढ़ा। लेकिन जहां उस देश ने शान्ति बनाये रखी, उसके ठीक उलट इस देश पर ISIS का  भी कब्जा रहा था। यहां हमेशा आतंकी घटनाएं होती रहती हैं। इस देश ने सोमालिया में शुरू हुए गृह युद्ध के बाद खुद को आजाद घोषित कर लिया था। इसके के मुताबिक, जैसे ही गृह युद्ध खत्म होगा, ये सोमालिया से वापस मिल जाएगा।

2.अब्खाजिया

ये देश पहले जोर्जिया का हिस्सा हुआ करता था लेकिन सोवियत यूनियन के गिरने के बाद इस देश ने अपनी आजादी की मांग की। जिसके बाद इस देश को आज़ादी मिली और फिर साल 1993 में इसे आजाद देश घोषित कर दिया गया।

3.सेबोर्गा

इटली में वैटिकन सिटी और सुन मरीनो के अलावा एक और छोटा सा देश मौजूद है जिसे सेबोर्गा कहा जाता है। सेबोर्गा एक छोटा सा पहाड़ी देश है जो न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क जितना बड़ा है।

4.वेस्टर्न सहारा


सहारन अरब डेमोक्रेटिक रिपब्लिक मतलब वेस्टर्न सहारा दुनिया की नजरों से छुपा  एक देश है, ये देश अफ्रीकन यूनियन का भी एक हिस्सा है। 5 लाख लोगों की आबादी वाला ये देश हैं ,अपनी आजादी की लड़ाई लड़ रहा है ये देश ।

5.सोमालिलैंड


साल 1991 में सोमालिया में अचानक हिंसा भड़क गई थी और इसी दौरान सोमालिया के नार्थ-वेस्ट हिस्से ने खुद को आजाद घोषित कर लिया था। इस देश का झंडा, करेंसी भी अलग है।

6.ट्रांसनिस्ट्रीया

1990 में ही ये देश चिसिनाऊ से अलग हो गया था। इस देश की अपनी अलग सेना, करेंसी और झंडा भी है। लेकिन रूस सहित दुनिया के काफी कम लोगों को ही इस देश की जानकारी है। अगर आपको यूरोप के पुराने समय में ट्रेवल करना है, तो ये देश इस मामले में आपकी पहली पसंद होनी चाहिए।

7.इराकी कुर्दिस्तान
कुदिस्तान 1970 से ही इराक के अंदर आजाद देश की हैसियत से मौजूद है। तानशाह सदम हुसैन के समय इस देश ने काफी तरक्की की थी। 1980 में एक हमले में यहां के पांच हजार लोग मारे गए थे। सदाम हुसैन के बाद इस देश पर काफी हमले हुए। लेकिन आज भी ये देश बेहतर हाल में है। इस देश की अपनी अलग आर्मी, सरकार और बॉर्डर भी है। साथ ही ये देश टूरिज्म के मामले में भी काफी एडवांस है।

तो ये थे वो 7 देश जिनको आप वर्ल्ड मैप में नही पा सकते हैं 

Note: Images is not meant for copyright. It is just use for fair uses its all credit goes to its original owner.