ये हैं भारत के 8 सबसे लोकप्रिय एंड्रॉइड ऐप

भारत में 10 सबसे लोकप्रिय एंड्रॉइड ऐप

Google Play Store से डाउनलोड करने के लिए लाखों एंड्रॉइड ऐप के साथ, हमें यह समझ में आता है कि आपको कौन सा एप डाउनलोड करना चाहिए – हम Google Play Store के दस सबसे अच्छे एप्स के बारे में आपको बताएँगे।

हमने 10 सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड ऐप को चुना हैं जो किसी भी फोन के लिए लगभग ज़रूरी हैं, सामाजिक और मनोरंजन से फिटनेस और यात्रा एप्लिकेशन के अनुसार क्रमबद्ध कर सकते हैं। आप देख सकते हैं कि सूची में कोई भी गेम नहीं है। यह एक निरीक्षण नहीं है। स्पष्ट होने के लिए, हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको इनमें से हर एक को डाउनलोड करना चाहिए – इसका मतलब सिर्फ इतना है कि अगर कोई ऐप आकर्षक लग रहा है, तो उसे निराश नहीं करना चाहिए।

1.Whatsapp

जैसा की आप सभी जानते है इस जनरेशन में शायद ही कोई ऐसे  मोबाइल फोंस हो सकतेइन जिसमे की whatsapp ना हो ।

क्या है whatsapp :-

स्मार्ट फोनों पर चलने वाली एक बहुत ही प्रशिद्ध मेसेजिंग एप  है। इसकी मदद से इन्टरनेट के द्वारा दूसरे वाट्सऐप उपयोगकर्ता से बात कर सकते हैं। इस मेसंज़िंग आप से न केवल आप टेक्स्ट बल्कि ऑडियो,विडियो चैटिंग भी कर सकते हैं ।

whatsapp पहली बार 2009 में जारी हुआ था ।

2.Facebook

दुसरे नंबर पे आता है FACEBOOK

फेसबुक इंटरनेट पे मिलने वाला एक मुफ्त सोशल नेटवर्किंग साईट  है, जिसके माध्यम से इनके एक यूजर दुसरे यूजर से आसानी से बात कर सकते हैं । फेसबुक एक साधारण कंपनी इंकॉ. द्वारा संचालित हैं । इस नेटवर्किंग साईट से कोई भी जुड़ सकता हैं  और आपस में विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।  फेसबुक की शुरुआत हार्वर्ड के एक स्कूली छात्र मार्क ज़ुकेरबर्ग ने की थी।  जिस समय उन्होंने फेसबुक की शुरुआत कमी थी तब इसका नाम THE FACEBOOK था ।  कुछ ही दिनों  में यह नेटवर्क पूरे यूरोप में पहचाना जाने लगा। और अगस्त 2005 में जाकर  इसका नाम FACEBOOK रख  दिया गया । फेसबुक बहुत साड़ी भाषा में उपलब्ध है ।

3. Mx Player

तीसरे नंबर पे आता हैं Mx Player जोकि एक विडियो प्लेयर एप हैं।

इस ऐप को पिछले साल रैंकिंग में नंबर 13 पर स्थान मिला था।

4. Hotstar

Hotstar

इंटरनेट स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म हॉटस्टार सूची में आगे है। स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म टीवी सामग्री के 50,000 से अधिक घंटे और आठ भाषाओं में फैले फिल्मों की पेशकश करता है। यह स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी नोवी डिजिटल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व में है।

5. JioTv

JioTv इंटरनेट स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म हैं , इस ऐप ने 454 चैनलों का समर्थन किया है, जिसमें हाल ही में 22 नए चैनल शामिल हैं। इसमें कई श्रेणियों – व्यापार, भक्ति, मनोरंजन, इंफूटमेंट, बच्चों, जीवन शैली, फिल्में, संगीत, समाचार और खेल में चैनल हैं।

6.Facebook Lite

सबसे डाउनलोड करने योग्य ऐप की सूची में फेसबुक लाइट, अपने मुख्य मोबाइल ऐप का एक छीन लिया हुआ संस्करण है जिसका उद्देश्य गरीब इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले देशों पर केंद्रित है। इस साल की शुरुआत में, सोशल नेटवर्किंग दिग्गज ने फेसबुक लाइट ऐप के लिए प्रतिक्रियाओं को शुरू किया।

7. Uc Browser

Uc Browser एक चीने कम्पनी अलीबाबा का हैं।

पिछले वर्ष 4 वें नंबर पर था। ऐप एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज फोन जैसे प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। 

8. Truecaller

पिछले साल की रिपोर्ट में नंबर 11 पर रैंकिंग वाला ऐप इस साल 4 वें स्थान पर है।