Whatsapp लाने जा रहा हैं आपके लिए Msg. डिलीटिंग फीचर

क्या आपको मालूम है की WhatsApp  एक ऐसा फीचर लाने वाला है जो आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा.  ये फीचर रिकॉल का है . मतलब  एक whatsapp यूजर से दुसरे यूज़र्स को  भेजा हुए मैसेज को एडिट या डिलीट कर पाएंगे .  ऐसा फीचर इससे पहले  कुछ ही सिक्योर मैसेजिंग एप में दिया जाता था .

व्हाट्सऐप बीटा इन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक बहुत जल्द ही ios फोंस के लिए  एक ऐसा  फीचर लाने जा रहा हैं ,  जिसके तहत सेंडर के मैसेज डिलीट करते ही रीसिवर के पास से भी ये डिलीट हो जाएगा.  इतना ही नहीं नोटिफिकेशन सेंटर से भी हटा सकते हैं .

पिछले महीने के  भी सभी रिपोर्ट में आई  थी की इसका टेस्टिंग किया जा रहा  है.  पर अब यह साफ हो चुका है कि Unsend  नाम के इस फीचर को जल्द ही सभी कस्टमर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

व्हाट्सऐप बीटा इन्फो ट्विटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट में कहा गया है सर्वर अब काम कर रहा है और इसने सफलतापूर्वक मैसेज रिकॉल के टेस्ट में पास हो चूका हैं  . इसे फीचर को बाद  में रिमोटली इनेबल भी किया जाएगा. इसे जल्द ही सभी यूज़र्स को उपलब्ध करा दिया जाएगा .

आपको ये भी बता दें कि व्हाट्सऐप बीटा इन्फो व्हाट्सऐप का ऑफिसियल हैंडल नहीं है .

अगर सेल्फ डिस्ट्रक्शन की बात करें तो whatsapp से पहले टेलीग्राम में ऐसी फीचर देखने को मिली थी .  मगर यह व्हाट्सऐप के आने वाले इस फीचर से बिलकुल अलग थी .हलाकि टेलीग्राम के यूजर्स टाइमर सेट कर सकते हैं.

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक यह साबित हो चूका है की व्हाट्सऐप Unsend फीचर सिर्फ 5 मिनट तक ही काम करेगा.  यानी अगर मैसेज भेजने के केवल 5 मिनट तक काम करेगा और इस से ज्यादा हो गए तो यह काम नहीं करेगा. ये फीचर टेक्स्ट और पिक्चर दोनों के लिए ही काम करेगा .